Call Us
0124-4212500
  Mobile
9999469669

Medical Blog

ईयर फ़ोन के खतरनाक परिणाम l

जीवन में बढ़ती टेक्नालजी की भूमिका अपने साथ कई तरह की समस्याएं लेकर आ रही है। इन्हीं सुबिधाओं में शामिल हैं ईयरफोन या हेडफोन का दिनप्रतिदिन बढ़ता इस्तेमाल, आज ईयरफोन सबसे ज्यादा जरुरत और इस्तेमाल की वस्तु है। ज्यादातर नौजवान इसे पुरे दिन कान में लगाए रहते है। जैसे इंटरनेट का प्रयोग बढ़ा है वैसे ही ईयरफोन का इस्तेमाल भी बढ़ गया है I दिनभर कॉल्स, मूवीज सीरीज और वीडियो देखने के लिए इसे आसानी से इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप ये जानते है कि ये कई खतरनाक परिणाम दे सकता है। जिसके ज्यादा देर तक उपयोग करने से आपको अपने कानों से सम्बन्धित कई प्रकार की समस्यों का सामना करना पड़ सकता है। 


 कानों में हर वक़्त या लंबे समय तक ईयरफोन को लगाए रखना कानों की बीमारी का कारण भी बन सकता है। बहरापन तो अब आम बात है, इसके अलावा कई  नुक्सान आपके शरीर को झेलने पड़ सकते है। 


घंटों तक ईयरफोन का इस्तेमाल करने से आपका कान क सुन्न पड़ जाता है। कान के बार-बार सुन्न पड़ने के कारण सुनने की क्षमता पर भी असर पड़ता है। कान में सन - सन की आवाज आना या सीटी बजना महसूस होता है।


आपको कान का संक्रमण होने का खतरा भी रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार लोग अपना ईयरफोन किसी दूसरे को इस्तेमाल करने के लिए देते हैं। फिर वही ईयरफोन खुद इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो ऐसा करने से बचें क्योंकि इससे कान का संक्रमण होने का खतरा रहता है। 


मायोम अस्पताल के डॉक्टर मनीष प्रकाश का कहना है कि ईयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल आपके दिमाग पर भी बुरा असर डालता है। क्योंकि ईयरफोन से निकलने वाली विद्युत चुंबकीय तरंगों की वजह से सिर दर्द की समस्या हो सकती है। 


इसके अलावा ये दिल पर भी बुरा असर डालता है।  ईयरफोन के ज्यादा इस्तेमाल करने से दिल से संबंधित बीमारी भी हो सकती है, दिल कमजोर हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि तेज आवाज से दिल की धड़कनें तेज हो जाती हैं। यानी कि दिल सामान्य तौर के मुकाबले तेजी से धड़कने लगता है। 


ई एन टी विशेषज्ञ बताते है कि हर बार ईयरफोन लगाने से पहले उसकी भी सफाई करें और ईयरफोन का कम इस्तेमाल करें। आजकल बाजारों में मिलने वाले सस्ते ईयरफोन से कानों को ज्यादा नुकसान हो सकता है।