logo
  Emergency number
0124-4212500
8860079530
  Appointment number
9999469769
8588823260

Medical Blog

COVID19 से बचने के लिए धूम्रपान छोड़ने के ५ कारण:

blog.jpg

पिछले कुछ महीनों से पूरी दुनिया संक्रामक महामारी COVID-19 का सामना कर रही है, और अब तक लगभग 14+ मिलियन मामले हो चुके है और दुनिया भर में लगभग 6+ लाख लोग मर चुके है। बुजुर्ग लोग, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, इम्युनोकॉप्रोमाइज्ड चिकित्सा स्थिति वाले लोग और धूम्रपान करने वाले लोगो को इससे अधिक खतरा हैं।.हालांकि, अध्यन्न के अनुसार एसएआरएस और ईबोला की तुलना में मृत्यु दर कम है।

लगभग 1.3 बिलियन लोग प्रतिदिन तंबाकू के किसी किसी रूप का उपयोग करते हैं। केवल भारत में ही तंबाकू के कारण हर साल लगभग 1.3 मिलियन लोग मरते हैं। हर कोई अच्छी तरह से जानता है कि धूम्रपान से श्वसन रोग, सिर, गर्दन और फेफड़े के कैंसर, स्ट्रोक, हृदय की गिरफ्तारी, परिधीय संवहनी रोग आदि हो सकते हैं। धूम्रपान करने वाले लोगों में लगभग 70% लोगों ने कम से कम एक बार ध्रूमपान छोड़ने की कोशिश जरूर की होती है लेकिन कामयाब नहीं हो पाते।

COVID-19 के समय में धूम्रपान करना क्यों खतरनाक हो सकता है, आइये जानते है मायोम हॉस्पिटल के विशेषज्ञों से:

  1. धूम्रपान से कोरोना वायरस से संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाती है।

जो लोग धूम्रपान करते हैं और दूसरों से संपर्क में आते है, अपनी सिगरेट दूसरों को भी पीने के लिए देते है, और धूम्रपान के दौरान अक्सर हाथ से संपर्क करते हैं। ये सब चीज़े महामारी को फैलने की उच्च दर को जन्म दे सकती हैं।

  1. धूम्रपान के परिणामस्वरूप ICU में प्रवेश की दर बढ़ सकती है

जो व्यक्ति पुराने फेफड़ों की बीमारी से पीड़ित हैं, जिसके परिणामस्वरूप COVID-19 संक्रमण के दौरान उच्च रुग्णता में ICU में प्रवेश की आवश्यकता होती है / वेंटिलेटर की आवश्यकता होती है।

  1. धूम्रपान करने वालों में COVID-19 संक्रमण की गंभीर प्रस्तुतियाँ होती हैं

धूम्रपान करने वाले लोगों ने प्रतिरक्षा कम करने के साथ-साथ अपनी श्वसन प्रणाली में स्थानीय श्वसन सुरक्षा से समझौता किया है।

  1. COVID-19 के साथ धूम्रपान करने वालों की मृत्यु दर अधिक है

जो लोग धूम्रपान करते हैं, उनमें लम्बे समय से हो रहे अवरोधक फुफ्फुसीय रोग, फेफड़े के कैंसर, सिर और गर्दन के कैंसर, पूर्णहृद्रोध, परिधीय संवहनी रोग, आदि जैसे चिकित्सा उपचार की स्थिति होती है। इन सब लोगो का कोई न कोई इलाज़ चल रहा होता है और दूसरों की तुलना में COVID -19 से संक्रमित होने पर उच्च मृत्यु दर दर्ज की गई है।

  1. तम्बाकू के उपयोग से दूसरों को कोरोना संक्रमण का अधिक प्रसार हो सकता है

जो लोग तम्बाकू का उपयोग करते हैं, वे आमतौर पर सिगरेट को दोस्तों के बीच साझा करते हैं, अक्सर धूम्रपान करने वाले को खाँसी होती है, और तंबाकू चबाने वाले बीच में कही भी थूक देते हैं, जिससे परिवार के सदस्यों और अन्य लोगों में वायरस का अधिक प्रसार हो सकता है।

अधिक जानकारी के लिए आप मायोम हॉस्पिटल के विशेषज्ञों से संपर्क कर सकते हैं। मायोम हॉस्पिटल में आपको आपके हर प्रश्न के जबाब मिलेंगे। इसलिए फ़र्ज़ी खबरों से दूर रहे और सही जानकारी के लिए मायोम में संपर्क करें।

 




Warning: Trying to access array offset on value of type null in /home/u232709270/domains/mayomhospital.com/public_html/view-blog.php on line 172

Leave a Reply